Breaking News

UP Board हाईस्कूल व इंटर के रिजल्ट के लिए फार्मूला तैयार, ऐसे जारी होगा रिजल्ट...

Khabar-72, Live News, India News, News Today, India News


UP Board हाईस्कूल व इंटर के रिजल्ट के लिए फार्मूला तैयार, ऐसे जारी होगा रिजल्ट...



UP BOARD की हाईस्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (Intermediate) परीक्षा का रिजल्ट (Result) जारी करने के फार्मूले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी मिल गयी। UP BOARD से मिली सूचना के अनुसार रिजल्ट  (Result) का फॉमूला इस प्रकार है-


UP Board Intermediate Result : हाईस्कूल के 50%, कक्षा 11 के वार्षिक अर्धवार्षिक परीक्षा के 40 फ़ीसदी और कक्षा 12 के प्री बोर्ड रिजल्ट के 10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे। यूपी बोर्ड इंटर के लगभग 26 लाख विद्यार्थियों का भविष्य इस प्रकार तय होगा।


वहीं हाईस्कूल में 50-50 फीसदी 9वीं व 10वीं कक्षा के प्री बोर्ड परीक्षा के अंक लेकर रिजल्ट तैयार होगा। यूपी बोर्ड रिजल्ट फॉर्मूले को लेकर मुख्यमंत्री की ओर अनुमति मिलने के बाद बोर्ड अब रिजल्ट की तैयारियां तेज करेगा।


यूपी बोर्ड के इस फैसले से 10वीं और 12वीं के करीब 56 लाख विद्यार्थियों का रिजल्ट बनना शुरू हो जाएगा। एक जून को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इंटरमीडिएट की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया था। इससे पहले हाईस्कूल की परीक्षा रद्द की जा चुकी थी।


रिजल्ट निकालने से पहले माध्यमिक शिक्षा परिषद को इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम-1921 में भी संशोधन करना होगा। इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम 1921 के अधीन लिखित परीक्षा के माध्यम से ही रिजल्ट तैयार होने का नियम है। इस नियम को संशोधित करने और अधिसूचित करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा ताकि कोई कानूनी अड़चन न हो।


बतादें कि सीबीएसई बोर्ड ने 17 जून को 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला घोषित कर दिया था। देशभर में सीबीएसई बोर्ड 12वीं के करीब 12 लाख छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाना शुरू हो चुका है। सीबीएसई ने 10वीं रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मला भी जारी कर दिया था।


कोई टिप्पणी नहीं

Thank You for visiting - Khabar72.com Please leave a comment about this post.